IPL2019: 23 मार्च से शुरू हो रहा है क्रिकेट का महाकुम्भ, ये खिलाड़ी हुए मालामाल

0
60

नई दिल्ली: 23 मार्च से आईपीएल का 12वां संस्करण शुरू होने वाला है। विश्व कप से पहले पूरी दुनिया के क्रिकेटरों के लिए अपनी तैयारियों को और भी धार देने का यह सुनहरा अवसर होगा। आईपीएल की बात करें तो यह प्रतियोगिता  2008 में शुरू हुई थी। आज यह विश्व की सबसे बड़ी टी-20 क्रिकेट लीग बन गई है।

Loading...

2008 में जब आईपीएल की शुरुआत हुई थी, तब इसकी  बहुत आलोचना की गई थी। कई दिग्गज क्रिकेटरों ने यह सवाल उठाया था कि टी-20 लीग के शुरू होने से टेस्ट क्रिकेट को क्षति पहुंचेगी और घरेलू क्रिकेट को भी नुकसान होगा। किन्तु गत 11 वर्षों में आईपीएल ने काफी ऊंचाइयों को छुआ है, साथ ही आईपीएल से कई प्रतिभावान प्लेयर, बड़े खिलाड़ी बनकर उभरे हैं। आईपीएल की वजह से क्रिकेट खेलने का पूरा तरीका बदल गया, तो वहीं कई खिलाड़ी इससे मालामाल हुए।

आईपीएल की शुरुआत 2008 में ललित मोदी के नेतृत्व में हुई थी, ललित मोदी ने ही आईपीएल की संरचना रची और इसका शुभारंभ किया। शुरुआती सीजन में पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सबसे महंगे खिलाड़ी थे, 2008 में एम एस धोनी 6 करोड़ रुपये में बिके थे। उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीदा था। हालांकि आईपीएल की नीलामी में सबसे अधिक में बिकने का रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम है, जो 16 करोड़ रुपये में ख़रीदे गए थे।

प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना में आवेदन करें और पायें 4100 रुपये प्रति महिना घर बैठे 
इस पूर्ण जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें 
ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here