शरीर के इन खास अंगों को दबाने से मिलेगी छोटी बिमारियों से मुक्ति

0
16

एक्यूप्रेशर तकनीक हर कोई अपनाना चाहता है इससे आपको दवा भी खाने की जरूरत नहीं होती बल्कि शरीर के कुछ ऐसे हिस्से होते हैं जिन्हें दबाने से आपकी परेशानी दूर हो सकती है. आजकल की लाइफस्टायल के कारण इंसान का मोटापा बढ़ने लगता है. लोग डाइट, एक्सरसाइज और योग की मदद से अपना मोटापा कम करने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं. लेकिन इससे हटकर यदि आप एक्यूप्रेशर टेक्नीक का इस्तेमाल करते हैं तो, आप जल्द से जल्द मोटापा कम कर सकते हैं. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको लाभ मिलने वाले हैं. शरीर के इन खास अंगों को दबाने से मिलेगी छोटी बिमारियों से मुक्ति

Loading...

इस टेक्नीक में हमें बॉडी के कुछ खास हिस्सों पर प्रेशर देना होता है. जिससे हमारी भूख कंट्रोल होती है, और वजन कम करने में सहायता करती है.

* यदि आप कान के पास मौजूद मांसल फ्लैप की जगह पर अपनी उंगलियों से लगातार 3 मिनट तक दबाकर रखने से भूख कंट्रोल होता है. जिसके चलते आसानी से मोटापा को कम किया जा सकता है.

* घुटने के नीचे और टखने की हड्डी के पीछे मांस वाली जगह पर यदि आप रोजाना लगभग 1 मिनट तक अंगुली और अंगूठे की मदद से दबाते हैं तो, इससे डाइजेशन सुधरता है. जो वजन घटाने का एक अच्छा उपाए है.

* अपने दोनों हांथ के हंथेलियों को अंगूठे के पास वाली उभरे हिस्से को दो मिनट तक दबाते रहते हैं तो, आपका मोटापा इससे कम हो जायेगा.

* यदि आप अपने नाभि के निचले हिस्से पर दो उंगलियों से प्रेसर देते हुए एक मिनट तक दबाये रखते हैं तो, इससे आपका डाइजेशन अच्छा रहता है. साथ ही मोटापा कम करने में आसानी होता है.

* कोहिनी के जोड़ों के पास यदि आप अंगूठे से रोजाना 5 मिनट तक दबाते रहते हैं तो, इससे भी आपका वजन आसानी से कम हो जायेगा. हालांकि ऐसा आपको दोनों हांथ में करना होगा.

हिंदी न्यूज़ पोर्टल UjjawalPrabhat.Com की अन्य मजेदार खबरों के लिए आएँ हमारी वेबसाइट पर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here