वर्ल्ड कप में 300+ स्कोर बनाने वाली ये सबसे टॉप-8 टीम, देखें भारत और पाक का स्थान

0
18

वर्ल्ड कप में 300+ स्कोर बनाने वाली ये सबसे टॉप-8 टीम, देखें भारत और पाक का स्थान

Loading...

नमस्कार दोस्तों, इंग्लैंड में 30 मई से प्रारंभ होने जा रहे क्रिकेट वर्ल्ड कप में हमें कई बड़े बड़े स्कोर देखने को मिलने वाले हैं।इस बार भी ऑस्ट्रेलिया, भारत, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका जैसी धाकड़ टीमों का जलवा देखने को मिलेगा जिन्हें बड़े स्कोर बनाने में महारथ हासिल है। लेकिन क्या आप जानते हैं की इन सभी टीमों में से वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा बार 300+ रन बनाने का रिकॉर्ड किस टीम के नाम दर्ज है?

5 बार की वर्ल्ड कप विजेता ऑस्ट्रेलिया निश्चित रूप से इस टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे सफल टीम है वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा बार 300+ स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी ऑस्ट्रेलिया के ही नाम दर्ज है। ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप में 18 बार 300 से बड़े स्कोर बना चुकी है जिसमें उनका सबसे बड़ा स्कोर 417/6 है जो उन्हें 2015 में अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ बनाया। था ये वर्ल्ड कप इतिहास में किसी बभी टीम द्वारा दर्ज सबसे बड़ा टोटल भी है।

2 बार की वर्ल्ड चैंपियन और इस बार की सबसे मजबूत दबेदार मानी जा रही भारतीय टीम सबसे ज्यादा बार 300+ स्कोर बनाने के मामले में चौथे स्थान पर है। भारत ने अब तक 75 वर्ल्ड कप मैच खेले हैं जिसमें से उन्होंने 9 बार 300 रन के आंकड़े को पार किया। वर्ल्ड कप में भारत का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 413/5 है जो उन्होंने 2007 में बरमूडा के खिलाफ बनाया था।

भारत का कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान वर्ल्ड कप में 300+ स्कोर बनाने के मामले में 8वें स्थान पर है। पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप में अब तक 71 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने मात्र 5 बार 300 से बड़ा स्कोर बनाया है। पाकिस्तान का सबसे बड़ा वर्ल्ड कप स्कोर 349 रन है जो उन्होंने 2007 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ बनाया था।

उपर दी गई लिस्ट में सबसे ज्यादा चौकाने वाला नाम दक्षिण अफ्रीका का है। अफ्रीका वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा बार 300+ स्कोर बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर है लेकिन इसके बावजूद उन्होंने आज तक एक भी वर्ल्ड कप नहीं जीता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here