बच्चों की मानसिक शक्ति को विकसित करने के लिए करें ये काम

0
14

आज बड़े ही नही बच्चों में भी तनाव दिनों दिन बढ़ता जा रहा है पढ़ाई को ले कर आगे बढ्ने को ले कर और बच्चों में भी सबसे बेहतर दिखना उनका पहला लक्ष्य हो चला है और इस कारण वह दिन भर तनाव में रहते है और इसके चलते उनकी मानसिक शक्ति पर भी इसका बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ने लगता है यह बहुत ज्यादा समस्या उत्पन्न कर देने वाली स्थिति को जन्म देने का कारण बनता है ।

Loading...

बच्चों की मानसिक शक्ति को विकसित करने के लिए करें ये कामआज हम बात कर रहे है की इस दौर में जब प्रतिस्पर्धा दिनों दिन बढ़ती चली जा रही है तो आखिर बच्चों की मानसिक स्थिति को बनाए रखने और शक्ति को बढ़ाने के लिए आखिर करना क्या चाहिए । आज हम आपकी इस परेशानी का हल बताने जा रहे हैं यह आज हम इस अंक में आपसे बात करने जा रहे हैं की कैसे आप मात्र कुछ टिप्स को अपना कर बच्चों की मानसिक स्थिति को मजबूत कर सकते हैं ।

खाने पीने का तो सभी अपने बच्चों का विशेष रूप से ध्यान रखते हैं पर आज कल के दौर में बच्चों को उसके सिवा भी कई चीजों की जरूरता है जिस से वह बहुत ज्यादा दूर होते चले जा रहे हैं , ज्यादा तर आज बच्चे अकेले पन का शिकार हो रहे हैं जो की बिकुल भी अच्छी बात नही है ।

आप अपने बच्चों की मानसिक शक्ति के विकास के लिए उनको मोबाइल गेम्स से दूर कर बाकी के खेल जिन में दिमागी कसरत हो उनसे जोड़ें जैसे चेस , चाइनीज चेकर , क्लोरिंग पजल स्लोवेर्स, और भी कई तरह के गेम आज बाज़ार में मौजूद है उनमें उनको रात रखें यह उनके दिमाग की क्षमता को और भी विकसित करेगा।

उनसे सवाल पूछते रहे उनको नई नई जानकारी से रूबरू करवाते रहे यह आपके लिए भी बहुत अच्छा होगा । उनके साथ कम से कम 1 घंटा पार्क में खेले आप भी उनके साथ खेलों में शामिल हों उनको अच्छा लगेगा साथ ही उनका मानसिक  और शारीरिक विकास बहुत ही अच्छा होगा । आप उनके साथ डिस्क थ्रो , स्किपिंग , सतोहलिया , या फिर टेनिस , बेडमिंटन या भाग दौड़ वाले खेल खेलें यह आपकी सेहत के लिए भी  बहुत अच्छा होता है और आपके बच्चे की सेहत के लिए भी इतना ही नही आपका बच्चा एक्सट्रा ऐक्टिव भी बनेगा । कम से कम 8-9 घंटे सोने दें उनकी नींद पूरी होना भी बहुत जरूरी है यह उनमें आलस की प्रवर्ति  को कम कर उनको सजग रखता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here