पैर देख कर पता लगाइये इन 5 बीमारियों के लक्षण

0
24

आज कल की जीवन शेली लोगों की इतनी बदल चुकी है की वह खुद पर ध्यान देना तो  बहुत दूर की बात है खुद की सेहत को इतना नज़र अंदाज़ करने लगे हैं की हम खुद की सेहत को ले कर भी सजग नही है आज हम इन सभी के कारण बीमारियों से घिरते चले जा रहे हैं । जब भी हम बहुत ज्यादा व्यस्त रहते हैं तो हम सबसे ज्यादा हमारे शरीर की 2 चीजों को परेशान ज्यादा करते हैं 1 हमारा दिमाग और 2 हमारे पैर ।

Loading...

आज हम बात कर रहे हैं पैरों में हो रही परेशानी के कारणों के बारे में , कई बार ऐसा होता है की हमको पैरों में कई तरह की परेशानी होती है पर हम उन पर ध्यान नही देते जो की अच्छी बात नहीं है बल्कि यह ज्यादा ध्यान देने वाली बात है वह भी खास कर आज की युवा पीढ़ी को । आज कलल की युवा पीढ़ी खुद की सेहत को ले कर जरा भी सजग नहीं है पर आज हम आपको बता रहे हैं की आप कैसे खुद के पैरों में हो रही परेशानियों से बीमारी का पता लगा सकते हैं आइये जानते हैं इस बारे में ।

जब भी आपके पैरों  में बहुत ज्यादा दर्द और सूजन रहने लगे और आप जरा से काम करने में भी थकान और दर्द का अनुभव करें तो आपको सजग होने की बहुत आवश्यकता है यह आपको खून की कमी होने का आसार भी हो सकता है ।

यदि आपको घाव सूजन जल्दी से नही जाते हैं और आपकी परेशानी या तो जस की तस बनी हुई है या फिर और भी ज्यादा बढ़ रही है तो आपको और भी ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है यह डायबिटीज़ का लक्षण है ।

खाने में प्युरीन की ज्यादा मात्रा लेना इसका मुख्य कारण है। यह एक केमिकल मिश्रण है जो कि लाल मांस, मछली और कुछ प्रकार के एल्कोहल में पाया जाता है। प्युरीन की ज्यादा मात्रा होने से यह यूरिक एसिड को बढ़ा देता है यूरिक ऐसिड का बढ़ना आपको गाउट का रोग दे सकता है ।

यदि आपको पैर के अंगूठे के नाखूनों पर लाल धारियाँ दिखाई देती है तो ध्यान दें ऐसा तब होता है  जब रक्त वाहनियाँ टूट जाती है यह स्थिति स्प्लिंटर हेमोर्हेज्स कहलाती है। जो लोग केमोथैरेपी ले रहे हैं और एचआईवी या डाइबिटीज़ के पेशेंट्स में खास तौर पर यह लक्षण दिखाई देता है। इसलिए यदि आपको भी पैरों में ऐसा कुछ नज़र आता है तो ध्यान देने की बहुत जरूरत है ।

जब पैरों की अंगुलियों में क्लबिंग (अंगुलियों का आगे से चौड़ा और मोटा होना) दिखाई दे तो यह ‘फेफड़ों के कैंसर’ का लक्षण है। इसके अलावा क्लबिंग फेफड़ों में संक्रमण, दिल की बीमारी और आंत की बीमारी का भी लक्षण है इसलिए आपको सजग होने की बहुत आवश्यकता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here