परदों की मदद से सजाए अपना घर, गर्मियों में देंगे ठंडक का अहसास

0
16

हर गृहणी के मन में अपने घर को सजाने और उसे खूबसूरत बनाने की इच्छा होती हैं। इसका सबसे अच्छा जरिया बनते है घर में लगे परदे। जी हाँ, घर में लगे परदे अपने रंग-रूप से घर की शान को बढाते हैं और इसकी सुंदरता में इजाफा करते हैं। लेकिन इसी के साथ ही अगर परदों ला चयन गर्मियों को देखते हुए किया जाए तो और बेहतर होगा। इसलिए आज हम आपके लिए परदों के चयन से जुड़ी जानकारी लेकर आए हैं जो गर्मियों के दिनों में आपके घर को खूबसूरत बनाने का काम करेंगे। तो आइये जानते है इसके बारे में।

Loading...

* जाली और नेट

जहां पर्दों को सिर्फ खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करना हो, वहाँ जाली और नेट के पर्दे लगाए जाते हैं। कुछ छिपाना और कुछ दिखाना की तर्ज पर यह पर्दे तेज रोशनी के प्रहार को कुछ हल्का कर देते हैं। अधिकतर यह पर्दे सफ़ेद और क्रीम रंग में आते हैं।

* सिल्क और वेल्वेट

थोड़े भारी और राजसी शान वाले वेल्वेट के पर्दे सुंदरता को बढ़ाने के साथ सर्दी की ठंडक को रखने में पूरी तरह सफल होते हैं। भारी होने के कारण आसानी से अपनी जगह से सरकते नहीं है इसलिए बेकार की सलवटें नहीं पड़ती हैं।

* सीधे-साधे सूती

हल्के रंग से लेकर गहरे रंग में , छोटे फूल के प्रिंट से लेकर बड़े डिजाइन वाले या फिर बिलकुल सादे और प्लेनटैक्सचर में सूती पर्दे बड़े आराम से मिल जाते हैं। हर तरह के बजट में आराम से फिट होने वाले सूती पर्दे किसी भी बाजार या दुकान में बड़ी आराम से मिल जाते हैं।

home curtains,curtains  for summer,curtains  tips,selection of curtains ,घर के लिए परदे, परदों का चुनाव, गर्मियों के लिए परदे

* रेशमी साटन

साटन के पर्दे घर को शाही लुक देने में समर्थ होते हैं। कीमत में थोड़े अधिक होने पर भी अपनी सुंदरता और सजावट के कारण घर के मुख्य कक्ष में सबसे अधिक पसंद किए जाते हैं।

* सूती या कॉटन के पर्दे

गर्मी के दिनों में ठंडक देने के लिए सूती या कॉटन के पर्दे सबसे अच्छे रहते हैं। सूती पर्दों गर्मी के मौसम में गरम हवा और तेज धूप को आसानी से घर से बाहर ही रखने में समर्थ होते हैं

* लाइनिंग कैसी हो

पर्दों में लाइनिंग से पर्दों में ठहराव आ जाता है और कपड़े के रंग और बनावट की भी सुरक्षा होती है। गरमी के मौसम में यही लाइनिग पर्दे का वजन बढ़ा कर उसे अनचाहे फहराने से रोक देती है और कमरे की ठंडक बनी रहती है।

* रंग कैसा हो

रंगों का चयन करते समय अपने कक्ष के बाहरी तापमान का ध्यान रखें। अगर बाहर से धूप और गर्मी बहुत अधिक आती है तो भारी और गहरे रंग के पर्दों का चयन करें। लेकिन अगर आपके कक्ष के बाहर हरियाली का साम्राज्य है तो बेझिझक हल्के रंग के पर्दों का चयन आप कर सकतीं हैं।

हिंदी न्यूज़ पोर्टल UjjawalPrabhat.Com की अन्य मजेदार खबरों के लिए आएँ हमारी वेबसाइट पर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here