टीवी ग्राहकों को लगा बड़ा झटका, केबल-डीटीएच कंपनियों ने बंद किये कई पेड चैनल्स

0
12

टीवी ग्राहकों को लगा बड़ा झटका, केबल-डीटीएच कंपनियों ने बंद किये कई पेड चैनल्स

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा 1 फरवरी से केबल व डीटीएच दर्शकों के लिए लागू किए गए नियमों लागू करने से पहले ही टीवी दर्शकों को बड़ा झटका लगा है। इन कंपनियों ने उन सभी दर्शकों के लिए पे चैनल्स का प्रसारण पूरी तरह से बंद कर दिया है, जिन्होंने अभी तक अपने पैकेज को नहीं चुना है। टीवी ग्राहकों को लगा बड़ा झटका, केबल-डीटीएच कंपनियों ने बंद किये कई पेड चैनल्स

Loading...

केवल 9 करोड़ ने चुना पैकेज
ट्राई के मुताबिक अभी तक केवल 9 करोड़ ग्राहकों ने अपने नए पैकेज को चुन लिया है। फिलहाल देश में करीब 17 करोड़ दर्शक हैं। डीटीएच व केबल कंपनियों ने नियमों के हिसाब से ऐसे दर्शकों के लिए केवल फ्री चैनल्स का प्रसारण जारी रखा है। 

इन शहरों में बंद हुए चैनल्स
जिन शहरों में दर्शकों को पेड चैनल्स का प्रसारण देखने को नहीं मिल रहा है उनमें मुंबई, गाजियाबाद, कोलकाता, इंदौर, भोपाल, आगरा, कानपुर, ग्वालियर जैसे शहर शामिल हैं। 

नहीं देख पाए भारत-न्यूजीलैंड सीरीज
कई दर्शक रविवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए आखिरी टी-20 मैच का प्रसारण भी नहीं देख पाए। इसके अलावा दर्शकों को अंग्रेजी और हिंदी भाषा के कई प्रमुख चैनल्स देखने को नहीं मिल रहे हैं। 

14 फरवरी से और बढ़ जाएंगी मुश्किलें
सभी ब्रॉडकास्टिंग कंपनियों ने निर्णय लिया है कि वो सभी 14 फरवरी से अपनी बिलिंग को शुरू कर देंगी। इससे उन ग्राहकों के लिए मुश्किलें और बढ़ सकती हैं, जिन्होंने अभी तक अपने चैनल पैकेज को नहीं चुना है। ऐसे दर्शकों को केवल बेसिक फ्री-टू एयर पैकेज ही देखने को मिलेगा।

नहीं होगा पूरी तरह से ब्लैकआउट
हालांकि ट्राई के नियमों के अनुसार ऐसे दर्शकों के लिए 14 फरवरी से पूरी तरह से ब्लैकआउट नहीं होगा। केवल इनको एफटीए चैनल्स देखने को मिलेंगे। जो दर्शक पहले पैसा जमा करते हैं, उनको कंपनियां अपनी तरफ से बढ़िया पैकेज देंगी, जबकि पोस्ट पेड ग्राहकों को केवल एफटीए चैनल्स ही देखने को मिलेंगे। 

हिंदी न्यूज़ पोर्टल UjjawalPrabhat.Com की अन्य मजेदार खबरों के लिए आएँ हमारी वेबसाइट पर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here