जानिए मूंग की दाल के लड्डू बनाने की विधि

0
6

नई दिल्ली : मूंग की दाल के लड्डू टेस्‍ट में बड़े ही स्‍वादिष्‍ट होते हैं तथा इनसे बड़ी अच्‍छी खुशबू भी आती है। मूंग दाल लड्डू को बनाने के लिये आपको पहले दाल को भिगो कर रखना होगा और फिर उसे पीस कर कढ़ाई में घी के साथ भूनना होगा। इन लड्डुओं को अगर एयर टाइट जार में भर कर रख लिया जाए तो यह 20-25 दिनों तक खाने के काम आते हैं। यदि आप चाहें तो लड्डू में घिसा हुआ नारियल भी मिक्‍स कर सकती हैं, पर अगर आपको मूंग की दाल का टेस्‍ट सेम वैसा ही चाहिये तो नारियल की जगह पर अगल अलग ड्राई फ्रूट्स मिक्‍स कर सकती हैं। आइये जानते हैं कैसे बनाया जा सकता है मूंग की दाल का लड्डू।

मूंग दाल लड्डू बनाने की सामग्री : 

मूंग की दाल, धुली हुई – 1 कप,  बूरा – 1 1/2 कप,  घी – 1 कप,  बादाम – 1/4 कप,  काजू – 1/4 कप,  इलायची – 8-10,  पिस्ते – 8-10

मूंग दाल लड्डू बनाने की विधि : 

सबसे पहले मूंग की दाल को धो कर उसे पानी में 3-4 घंटे के लिये भिगो दें। फिर दाल को धो कर मिक्‍सी में पीस कर किनारे रख दें। बादाम को भी मिक्सी में पीस कर पाउडर बना लीजिए, काजू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए। इसी तरह से पिस्‍ते को भी पतला पतला काट लें और इलायची को भी पीस लें। अब कढाई में घी डाल कर गरम करें, उसमें पिसी दाल डाल कर कलछी से चलाएं। दाल को धीमी आंच पर तब तक भूनें जब तक कि उसका रंग ना बदल जाए और उसमें से अच्‍छी खुशबू ना आना शुरु हो। दाल को भूनने में लगभग 20 मिनट लग जाएंगे। दाल को एक अलग प्‍लेट में निकाल कर रख दें, जिससे वह ठंडी हो जाए। जब दाल ठंडी हो जाए तब उसमें बूरा और सभी ड्राई फ्रूट्स मिक्‍स कर दें। अब इस मिश्रण से लड्डू तैयार करें और उसे पिस्‍ते से गार्निश करें। आपके लड्डू खाने के लिये एकदम तैयार हैं, इसे चाहें तो किसी डिब्‍बे में भर कर 20 दिनों तक आराम से खा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here