घर की सजावट को बढाने का काम करते है फूल, जानें इन्हें तरोताजा बनाए रखने के तरीकों के बारे में

0
5

हमारे जीवन में फूलों का काफी महत्व है। फूलों की खुशबू से हमारे घर की नकारात्मकता दूर होती हैं। इसकी खुशबू हमारे मन को शांत कर देती है। घर में फूलों का गुलदस्ता रखने से हमारे घर की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है। घर की डैकोरेशन के लिए अक्सर लोग फूलों का इस्तेमाल करते है। उनको फूलदान में लगाकर या घर में सजाकर घर की शोभा को बढ़ाते है लेकिन इन फूलों को तरोजाना रखना ज्यादा देर तक मुश्किल होता है। यह जल्द ही मुरझा से जाते है। इसलिए आज हम यहां कुछ ऐसे ट्रिक्स दे रहे हैं जिनसे आप वाकई अपने फूलों को लंबे समय तक ताजा बनाए रख सकते हैं।

* फूलों को कांच के फूलदान में डालकर रखने से वह जल्दी मुरझा जाते है। इसलिए फूलों को तांबे के वास में रखें। ऐसा करने से उनकी ताजगी बनी रहती है।

Loading...

* कुछ मिनट की ओवरहीटिंग से भी कट-फ्लावर्स की खूबसूरती खत्म हो जाती है इसलिए फूलों को हमेशा गर्म हवा के वेंट या टीवी से दूर ही रखें। लम्बे समय बाद कम में लेना है तो इन्हें फ्रिज में स्टोर करके रखें। फ्रिज में स्टोर करने से पहले इन्हें एक गीले कपड़े में लपेट दें और ध्यान रखें कि ये फ्रिज में रखी हुई अन्य खाने की चीजों से अलग ही रखे गए हों।

flower decoration at home,tips to make flower last long,house decoration tips ,घर की सजावट, फूलों  की देखभाल, फूलों की ताजगी

* यदि आप गुलाब को अपने घर में किसी ठंडी जगह पर रखते हैं तो वे काफी दिनों तक ताज़े रहेंगे। उन्हें किसी धूपदार खिड़की या फिर गर्म कमरे में रखने से बचें। आप सोते समय अपने गुलाबों को ठंडा रखने के लिए उन्हें रात भर फ्रिज में भी रख सकते है और फिर सुबह होने पर उन्हें वापस मेज़ पर रख सकते हैं।

* अक्सर हम सभी घर में खराब हुई या पूरानी दवाईयों को फेंक देते हैं। अब ऐसा न करें। अगर आप इन दवाइयों को गमले में डाल देंगे तो इसे फूलों को कीड़े नहीं लगेंगे।

* वास का पानी हर-रोज बदलते रहें। फ्लोरिस्ट की राय लेकर ही पानी में फूलों के नेचर के हिसाब से फ्लावर फूड मिलाएं। यह फूड दरअसल फूलों की लाइफ को बढ़ाता है।

* अगर फूलदान में रखे हुएं फूलों की पत्तियां पानी में अा रही हैं तो उन्हें तुरंत काट दें क्योंकि ये पत्तियां माइक्रोबियल ग्रोथ को बढ़ावा देती हैं।

* फूलो को ताजा रखने के लिए वास का पानी हर-रोज बदलते रहें। फ्लोरिस्ट की राय लेकर ही पानी में फूलों के नेचर के हिसाब से फ्लावर फूड मिलाएं। इससे फूलो की लाइफ बढ़ती है।

* गुलाब के फूलों को पोटैशियम की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती हैं। पोटैशियम की कमी को पूरा करने के लिए केले के छिलकों गुलाब की क्यारी में गाड़ दें।

हिंदी न्यूज़ पोर्टल UjjawalPrabhat.Com की अन्य मजेदार खबरों के लिए आएँ हमारी वेबसाइट पर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here