इस तरह करें फर्नीचर का चुनाव, बढ़ेगी आपके घर की शान

0
4

एक खूबसूरत घर हर इंसान का सपना होता है। किसी भी घर का लुक उसका फर्नीचर तय करते हैं। बाज़ार में इस समय इनकी ढेरों वेराईटी मौजूद है। ऐसे में आपके घर के लिए कौन सा फर्नीचर सही रहेगा, ये आपको तय करना है। घर के फर्नीचर की खरीददारी के दौरान हमारी नज़र सबसे पहले फर्नीचर की खूबसूरती व उसकी कीमत पर जाती है। लेकिन इन दो बातों पर गौर करके आप बेहतरीन फर्नीचर का चयन नहीं कर पाएंगे। इसके लिए हमें अच्छी तरीके से जांच परख करने की आवश्यकता होती है। आपकी सहायता के लिए कुछ उपयोगी सलाह दी जा रही हैं, जिसके द्वारा आप अपने फर्नीचर को अच्छे से समझ पायें।

Loading...

* पॉलिशिंग 

पॉलिशिंग से फर्नीचर में चमक आती है लेकिन अधिक पॉलिशिंग कमियों को छिपाने के लिए की जाती है। लकड़ी के फर्नीचर में पेन्ट से अक्सर लकड़ी पर ब्रश के निशान छूट जाते हैं तथा यह लकड़ी को इतना मुलायम भी नहीं बनाता है।जबकि पॉलिशिंग लकड़ी को हमेशा के लिए नया बनाए रखता है। रॉट आयरन का फर्नीचर भी पॉलिश से टिकाऊ बनता है। इसलिए पॉलिशिंग पर ध्यान देना जरूरी है।

wood furniture for house,household tips,household shopping tips ,फर्नीचर का चुनाव, अच्छा फर्नीचर, फर्नीचर की विशेषता

* माडर्न लुक 

आजकल मल्टीयूज और पोर्टेबल फर्नीचर भी काफी पसंद किए जा रहे हैं। ऐसे फर्नीचर न सिर्फ कम जगह घेरते हैं बल्कि देखने में भी आकर्षक होते हैं जिससे घर को माडर्न लुक मिलता है। इनकी कीमत भी बहुत ज्यादा नहीं बैठती क्योंकि एक ही फर्नीचर के कई उपयोग होने की वजह से अलग-अलग फर्नीचर खरीदने का खर्च बच जाता है।

* लकड़ी का चुनाव 

अक्सर अच्छी लकड़ी से बनाया गया फर्नीचर बहुत भारी होता है। फर्नीचर को जांचने के लिए उसे उठा कर देखें। फर्नीचर का चयन अपने घर या कमरे के आकार के हिसाब से करें। खरीदने से पहले फर्नीचर पर बैठ कर जरुरदेखें ताकि आप यह अंदाजा लगा सकें कि यह कुर्सी या सोफा बैठने के लिए कितना आरामदायक है

wood furniture for house,household tips,household shopping tips ,फर्नीचर का चुनाव, अच्छा फर्नीचर, फर्नीचर की विशेषता

* बजट 

अपने घर के लिए उचित फर्नीचर कैसा हो? इसके लिए सबसे पहले अपना बजट निर्धारित करें। एक ही चीज़ खरीदने पर अधिक पैसे खर्च न करें क्योंकि आप उतने ही पैसों में और अधिक चीज़ें भी खरीद सकते हैं। इसके अलावा यदि आप कुछ वस्तुओं पर बहुत अधिक खर्च कर देते हैं तो आप अन्य फर्नीचर नहीं ले पायेंगे जो वास्तव में आपके लिए बहुत आवश्यक है

* थीम 

विशेषज्ञ कहते हैं कि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके घर में कितनी जगह है। इस बात का प्रभाव पड़ता है कि आप अपने घर के सौंदर्य को किस तरह चित्रित करते हैं। क्यों न ऐसा किया जाए कि किसी थीम का चुनाव करके उसके अनुसार घर को उसी प्रकार के फर्नीचर से सजाया जाए। आप बेडरूम के लिए विक्टोरियन थीम तथा लिविंग रूम के लिए मॉडर्न थीम का चुनाव कर सकते हैं।

हिंदी न्यूज़ पोर्टल UjjawalPrabhat.Com की अन्य मजेदार खबरों के लिए आएँ हमारी वेबसाइट पर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here